How To write Email in Hindi || ईमेल कैसे लिखें
ईमेल क्या है?
ईमेल का अर्थ है electronic mail. यह ईमेल भेजने का एक डिजिटल माध्यम है। यह एक उपयोगकर्ता को इंटरनेट पर दूसरे उपयोगकर्ता को संदेश भेजने की अनुमति देता है, भले ही वे मीलों दूर हों। यह ईमेल व्यक्तियों या समूहों को टेक्स्ट, फ़ाइलें, चित्र या किसी अनुलग्नक के रूप में भी भेजा जा सकता है।
ईमेल के बारे में कुछ शब्द-दुनिया का पहला ईमेल 1971 में रे टॉमलिंसन ने भेजा था। टॉमलिंसन ने खुद ईमेल किया था। एक परीक्षण ईमेल संदेश में जिसमें उन्होंने “QWERTYUIOP” टेक्स्ट लिखा था, उपयोगकर्ता नाम “@” प्रतीक का उपयोग करके ईमेल सर्वर से जोड़ा गया था। ईमेल संदेश ARPANET के माध्यम से भेजा गया था।इस बात पर बहुत बहस है कि ईमेल का आविष्कार किसने किया, इसका श्रेय मूल रूप से रे टॉमलिंसन को दिया गया, लेकिन 1978 में, 14 वर्षीय भारतीय-अमेरिकी शिवा अयादुरा ने चिकित्सा और दंत चिकित्सा के नए संकाय के लिए इसका आविष्कार किया।
How to create email ID || ईमेल आईडी कैसे बनाएं
ईमेल आईडी कैसे बनाएं: नीचे आपको स्टेप बाय स्टेप पूरी जानकारी मिलेगी
1.सबसे पहले अपने ब्राउज़र पर जाएं और gmail.com टाइप करें।
2.एक नया Google खाता पृष्ठ बनाएं. यहां आपको दो विकल्प दिखाई देंगे. यहां आपको लॉगिन करना होगा और ईमेल आईडी बनाने के लिए “खाता बनाएं” पर क्लिक करना होगा।
3.यहां आपको अपनी निजी जानकारी दर्ज करनी होगी। अपना पहला और अंतिम नाम दर्ज करें और सबसे नीचे आपको एक उपयोगकर्ता नाम दर्ज करना होगा (यदि यह “पहले से ही लिया गया है”, कुछ और दर्ज करें) और फिर “अगला” पर क्लिक करें। पुष्टि करने के लिए, आपको दोबारा पासवर्ड दर्ज करना होगा।
4.यह ओटीपी नंबर आने पर हम यहां अपना मोबाइल नंबर दर्ज करते हैं और अपनी जन्मतिथि और लिंग भी लिखते हैं।
5.इस पृष्ठ पर जो भी सेवाएँ सूचीबद्ध हैं, आप उन्हें अपने मोबाइल फ़ोन नंबर में जोड़ना चाहेंगे। यदि आप अपना नंबर सभी Google सेवाओं में जोड़ना चाहते हैं, तो “हां, मैं हूं” पर क्लिक करें।
6.अब यदि आप इस पर क्लिक करते हैं, तो आपको Google सेवा की शर्तें, गोपनीयता नीति और नीतियां पृष्ठ पर पुनः निर्देशित किया जाएगा और फिर “मैं सहमत हूं” पर क्लिक करें। अब आपका अकाउंट बन गया है.
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How to write a simple email || सिंपल ईमेल कैसे लिखें
ईमेल की संरचना सरल है. हालाँकि, ईमेल सेवा के आधार पर लेआउट थोड़ा भिन्न हो सकता है। लेकिन एक ईमेल में आमतौर पर दो महत्वपूर्ण भाग होते हैं: हेडर और बॉडी।
शीर्षक
ईमेल हेडर में ईमेल के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी होती है। प्रेषक और प्राप्तकर्ता का ईमेल पता और साथ ही ईमेल की सामग्री यहां लिखी गई है, और ईमेल के हेडर में निम्नलिखित भाग शामिल हैं।
प्रेषक: यह अनुभाग ईमेल भेजने वाले का ईमेल पता प्रदर्शित करता है, अर्थात। एच. प्रेषक का ईमेल पता ।
To: इस फ़ील्ड में आपको उस व्यक्ति का ईमेल पता दर्ज करना होगा जिसे संदेश प्राप्त होगा।
सीसी: पूरा फॉर्म कॉपी है। यह फ़ील्ड वैकल्पिक है। यहां आप उस व्यक्ति का ईमेल पता दर्ज करें जिसे आप ईमेल की एक प्रति भेजना चाहते हैं जो ईमेल प्राप्तकर्ता को भेजी जाएगी। इसके अतिरिक्त, ईमेल प्राप्तकर्ता यह भी देख सकते हैं कि आप किसे ईमेल भेज रहे हैं।
बीसीसी: का मतलब ब्लाइंड कार्बन कॉपी है। यह फ़ील्ड भी वैकल्पिक है. BCC, CC की तरह ही काम करता है, लेकिन इसके कारण, ईमेल भेजने वाले या प्राप्तकर्ता को यह नहीं पता होता है कि आपने ईमेल की प्रति किसे भेजी है।
विषय: इस अनुभाग में आपको ईमेल का उद्देश्य निर्दिष्ट करना होगा। एच. ईमेल की सामग्री.
मुख्य भाग: वास्तविक सामग्री ईमेल के इस भाग में लिखी गई है। आप जो भी संदेश भेजना चाहते हैं उसे यहां लिखें। यह भाग नीचे की ओर है।
अनुलग्नक: अनुलग्नक विकल्प भी उपलब्ध हैं। यह आपको चित्र, ऑडियो, वीडियो, लिंक और इमोजी सहित कई प्रकार की फ़ाइलें ईमेल करने की अनुमति देता है।
Top 10 Tips for Writing Emails || ईमेल लिखने के लिए शीर्ष 10 युक्तियाँ
अपना विषय सावधानी से चुनें: एक अच्छे ईमेल की सबसे महत्वपूर्ण विशेषता विषय पंक्ति है। आपके पत्र के विषय पर प्रकाश डाला जा सकता है। इससे प्राप्तकर्ता को आपके पत्र को बेहतर ढंग से समझने में मदद मिलेगी। विषय पंक्ति आपको बताएगी कि ईमेल उपयोगी है या नहीं।
एक संक्षिप्त ईमेल लिखे: ईमेल लिखते समय संक्षिप्त होने का प्रयास करें और काम का सार शब्दों में बताएं। उतना ही लिखें जितना प्राप्तकर्ता समझ सके।
अभिवादन से शुरुआत करें: अपने ईमेल की शुरुआत अभिवादन से करें, उसके बाद व्यक्ति का नाम और अल्पविराम लगाएं। यदि यह किसी मित्र को भेजा गया ईमेल है, तो आप “हाय, हाय, या हैलो” जैसे कुछ अनौपचारिक शब्दों का भी उपयोग कर सकते हैं।
उससे संपर्क करें: एक संदेश लिखें और पूछें: “आप कैसे हैं?” या लिखें: “मुझे आशा है कि आप अच्छा कर रहे हैं।”
ईमेल बड़े अक्षरों या बोल्ड अक्षरों में न लिखें: ईमेल लिखते समय बड़े या मोटे फ़ॉन्ट का उपयोग करने से बचें क्योंकि इससे प्राप्तकर्ता पर गलत प्रभाव पड़ेगा। हमें अपने बारे में कुछ बताएं और उनके जीवन के बारे में पूछें। अपने मित्र को अपने जीवन की रोमांचक घटनाओं के बारे में बताएं और पूछें कि नया क्या है।
अपनी बात को बिंदु दर बिंदु लिखें: अपने दृष्टिकोण को बिंदु दर बिंदु समझाने का प्रयास करें। ईमेल अक्सर मोबाइल उपकरणों पर पढ़ा जाता है। इसलिए यदि आप अपने शब्दों को अवधियों के साथ व्यक्त करते हैं, तो उन्हें पढ़ना आसान हो जाएगा।
ईमेल संलग्न करें: किसी ईमेल में तुरंत बड़े अनुलग्नक न भेजें। आप उन्हें फ़ाइल होस्टिंग सेवा के माध्यम से भेज सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप उन्हें एक ज़िप फ़ाइल या एक रिसाइज्ड फोटो बनाकर भेज सकते हैं।
ईमेल पूरा करें. ईमेल को कुछ इस तरह ख़त्म करें, “शुभकामनाएँ, जल्द ही मिलते हैं,” “शुभकामनाएँ।” फिर कुछ पंक्तियाँ छोड़ें और अपना नाम दर्ज करें।
Email writing format || ईमेल लिखने का फॉर्मेट
प्रेषक: प्रेषक का ईमेल पता
प्रति: प्राप्तकर्ता का ईमेल पता
सीसी: कार्बन कॉपी
बीसीसी: ब्लाइंड कॉपी
विषय: यहां विषय दर्ज करें
नमस्ते: अपने शब्द यहां छोड़ें।
मुख्य विषय: विषय के लिए प्रासंगिक
निष्कर्ष: अंतिम शब्द
अनुलग्नकों को मर्ज करें: पीडीएफ, चित्र आदि जैसी फ़ाइलें संलग्न करें।
हस्ताक्षर: प्रेषक का नाम, हस्ताक्षर, आदि।
संक्षिप्त में-in brief
From
ईमेल ईमेल आईडी के माध्यम से भेजे जाते हैं। यहां आपको अपना ईमेल पता दर्ज करना होगा।
To
यहां आपको प्राप्तकर्ता का ईमेल पता दर्ज करना होगा। यदि आप किसी कंपनी को ईमेल भेजना चाहते हैं, तो आपको कंपनी का ईमेल पता दर्ज करना होगा।
CC
यदि आप एक ही ईमेल को दो या दो से अधिक ईमेल पतों पर भेजना चाहते हैं तो आप सीसी का उपयोग कर सकते हैं। इसका मतलब है कि आप एक ही संदेश को कई प्राप्तकर्ताओं को भेजने के लिए सीसी का उपयोग कर सकते हैं।
BCC
BCC का मतलब ब्लाइंड कॉपी है। CC की तरह इसका उपयोग भी एक से अधिक व्यक्तियों को ईमेल भेजने के लिए किया जाता है। लेकिन BCC, To में दर्ज ईमेल पता और CC के माध्यम से ईमेल प्राप्त करने वाले लोग BCC ईमेल पता नहीं देख सकते हैं।
Subject
आप ईमेल क्यों लिख रहे हैं, आपको एक विषय शामिल करना होगा। ताकि प्राप्तकर्ता पहले यह समझ ले कि आपने पत्र क्यों भेजा है।
Greetings
अभिवादन का प्रयोग अक्सर अनौपचारिक लेखन में किया जाता है। जब आप अपनी बहन को ईमेल लिखते हैं, तो आप अपनी प्रिय बहन को भी लिख सकते हैं।
Body
आपको अपनी मुख्य सामग्री में एक व्यापक विषय लिखना होगा। मुख्य सामग्री में परिचय, चर्चा और निष्कर्ष शामिल हैं।
Attachment
यहां आप पीडीएफ, चित्र या अन्य दस्तावेज संलग्न कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपने पाठ्यक्रम का पीडीएफ डाउनलोड किया है, तो आप इसे ईमेल के साथ संलग्न कर सकते हैं और अपने मित्र को भेज सकते हैं।
Signature
अंत में, आपको एक हस्ताक्षर पंक्ति लिखनी होगी। जैसे आपका विश्वास और आप अपना नाम लिख सकते हैं. इसे आप नीचे दिए गए ईमेल लेखन उदाहरण का उपयोग करके समझ सकते हैं।
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