MLM क्या है | भारत की नंबर वन नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी कौन सी है?

MLM  क्या है

MLM: दोस्तों अगर आप MLM के बारे में जानना चाहते हैं और MLM क्या है या एमएलएम फुल फॉर्म हिंदी में खोज रहे हैं तो यह लेख आपके लिए है। इस लेख में मैं आपको एमएलएम के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहा हूं, एमएलएम क्या है, कैसे काम करता है, भारत में यह बिजनेस वैध है या अवैध, इसके लिए क्या गाइडलाइंस हैं, आपको यह बिजनेस करना चाहिए या नहीं। 

मेरा दावा है कि इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद आपको एमएलएम के बारे में जानने के लिए कहीं और जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, इस लेख में आपको एमएलएम से जुड़ी हर जानकारी मिल जाएगी, तो दोस्तों बिना देर किए सीधे विषय पर आते हैं। हैं और जानते हैं कि एमएलएम क्या है

MLM  क्या है?

मल्टी-लेवल मार्केटिंग (MLM) एक ऐसी रणनीति है जो पिरामिड के आकार की कमीशन प्रणाली में गैर-वेतनभोगी कार्यबल के माध्यम से उत्पादों और सेवाओं को बेचती है। MLM रणनीति को नेटवर्क मार्केटिंग या रेफरल मार्केटिंग के रूप में भी जाना जाता है।

MLM कंपनी के मौजूदा सदस्य संभावित ग्राहकों के एक समुदाय को उत्पाद बेचते हैं और उनका प्रचार करते हैं। उनसे अक्सर कंपनी के बढ़ते बिक्री स्तरों में शामिल होने के लिए नए सदस्यों को लाने की अपेक्षा की जाती है। एक बहुस्तरीय विपणन कंपनी की संरचना के भीतर, हमेशा भूमिकाओं या स्तरों का एक पदानुक्रम होता है जिसे सफल बिक्री या भर्ती के माध्यम से ऊपर ले जाया जा सकता है, जो सहयोगियों के लिए पुरस्कार और पदोन्नति से जुड़ा होता है।

MLM  काम किस प्रकार करता है?

बहुस्तरीय विपणन में, प्रत्यक्ष बिक्री या बी2सी (बिजनेस-टू-कंज्यूमर) कंपनी अलग-अलग बिक्री प्रतिनिधियों को उत्पाद या सेवाएं बेचती है, जो अक्सर अपने अधिकार में छोटे व्यवसाय के मालिकों के रूप में कार्य करते हैं। बदले में, ये प्रतिनिधि सीधे उपभोक्ताओं को उत्पाद या सेवा बेचने पर ध्यान केंद्रित करते हैं, आमतौर पर स्टोरफ्रंट के बिना। MLM संरचना के भीतर स्वतंत्र वितरक बिक्री प्रतिनिधि, ब्रांड एंबेसडर या सूक्ष्म-प्रभावित करने वाले के रूप में कार्य करते हैं।
एमएलएम व्यवसाय की संरचना में एक फ्लैट पदानुक्रम शामिल हो सकता है, जिसका अर्थ है कि शीर्ष अधिकारियों और नए सदस्यों के बीच केवल कुछ ही स्तर हैं। एमएलएम व्यापार मॉडल के भीतर कुछ भूमिकाओं में सीईओ, वितरक, बिक्री प्रतिनिधि और प्रायोजक या भर्तीकर्ता शामिल हो सकते हैं।
आमतौर पर, एक मुआवजा योजना होती है। आमतौर पर, जब निचले स्तर पर बिक्री प्रतिनिधि बिक्री करता है, तो उनके ऊपर के सभी लोग भी आय का एक हिस्सा कमाते हैं। एमएलएम के भीतर बिक्री प्रतिनिधियों को प्रति घंटा भुगतान नहीं किया जाता है, बल्कि इसके बजाय सभी स्तरों पर संरचित कमीशन प्राप्त होते हैं। जबकि ध्यान नए वितरकों की भर्ती पर है, प्रतिनिधि कंपनी के उत्पादों को बेचकर भी पैसा कमाते हैं।
MLM के लिए बिक्री दल अक्सर महिलाओं, युवा माताओं या वैकल्पिक रोजगार की तलाश करने वालों को आकर्षित करते हैं। एमएलएम कंपनियां स्वतंत्रता और नए व्यावसायिक अवसरों के वादे के साथ बेचने के लिए पूर्व संतुष्ट ग्राहकों की भर्ती करती हैं। एमएलएम व्यापार रणनीति का एक हिस्सा यह अवधारणा है कि ग्राहकों के लिए उन दोस्तों और परिचितों पर भरोसा करना आसान हो सकता है जो उत्पादों को बेचने वाले अजनबियों के बजाय प्रतिनिधियों के रूप में कार्य करते हैं।
प्रतिनिधि जो अपने समुदायों को अपने ग्राहक आधार के रूप में उपयोग करते हैं, वे यह भी पा सकते हैं कि उनके मित्र और परिवार उनके व्यावसायिक उपक्रमों का समर्थन करने के लिए तत्पर हैं।

MLM के पक्ष और विपक्ष

MLM  रणनीति कंपनियों और वितरकों दोनों के लिए फायदेमंद है। एक कंपनी बहुस्तरीय विपणन के माध्यम से एक विस्तृत भौगोलिक सीमा में बड़े ग्राहक आधार तक पहुंच प्राप्त कर सकती है।
चूंकि वितरक स्वतंत्र होते हैं, इसलिए कंपनी को एक निश्चित वेतन का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन जब बिक्री की जाती है तो केवल कमीशन दिया जाता है, जो इसे बिक्री व्यय पर बचत करने की अनुमति देता है।
वितरकों के लिए, बहुस्तरीय विपणन उन्हें काफी लचीलेपन के साथ अतिरिक्त आय करने की अनुमति देता है। वे अपनी समय-सारणी के अनुकूल पूर्ण समय या अंशकालिक काम करना चुन सकते हैं।
हालांकि, निचले स्तर के वितरक खुद को नुकसान में पा सकते हैं। वे आमतौर पर कड़ी मेहनत करते हैं लेकिन ऊपरी स्तर के वितरकों की तुलना में बहुत कम कमाते हैं, क्योंकि ऊपरी स्तर के वितरक अपनी बिक्री पर कमीशन साझा करते हैं।
लचीलेपन और स्वायत्तता का उच्च स्तर भी एक खामी के साथ आता है। वितरकों को कंपनी से केवल सीमित समर्थन प्राप्त होता है। बिक्री प्रशिक्षण या विशेषज्ञता से समर्थन की कमी उनके बिक्री प्रयासों को बहुत अक्षम बना सकती है।
साथ ही, एक बहुस्तरीय विपणन संगठन का अपनी बिक्री बल पर नियंत्रण का अभाव होता है। अगर इसके कुछ वितरक गैरजिम्मेदाराना तरीके से काम कर रहे हैं या ग्राहकों के प्रति भरोसेमंद नहीं हैं, तो इसकी प्रतिष्ठा को नुकसान हो सकता है।
बहुस्तरीय विपणन के साथ एक अन्य चिंता पिरामिड योजनाएँ हैं। पिरामिड योजनाएँ कपटपूर्ण हैं और प्रतिभागियों को भारी वित्तीय नुकसान पहुँचा सकती हैं।

FAQs

MLM क्या है?
मल्टी-लेवल मार्केटिंग (MLM) या नेटवर्क मार्केटिंग, वह है जो जनता को उत्पाद बेचता है – अक्सर मौखिक और प्रत्यक्ष बिक्री द्वारा। एमएलएम रणनीति के पीछे मुख्य विचार उत्पाद के लिए वितरकों की अधिकतम संख्या को बढ़ावा देना और बिक्री बल को तेजी से बढ़ाना है।
MLM उदाहरण क्या है?
Avon मल्टीलेवल मार्केटिंग का एक उदाहरण है।

Conclusion

यह सब MLM के बारे में है। हमें यकीन है कि यह जानकारी आपको उनके बारे में जानने में मदद करेगी। यदि आपको कुछ गलत लगता है तो हमें टिप्पणियों के माध्यम से या हमारे संपर्क अनुभाग का उपयोग करके बताएं। हम आपकी इंतजार कर रहे हैं।
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Updated: April 17, 2023 — 3:28 pm

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